पल्स पोलियो टीकाकरण अभियान की तर्ज पर हो फाइलेरिया उन्मूलन के लिए प्रयास -नूतन देवी की


-  जिला को पूरी तरह से फाइलेरिया मुक्त होने तक सरकार के द्वारा लगातार चलाया जाय अभियान 

- घर - घर जाकर लोगों को जागरूक कर रही हैं साई राम पेशेंट सपोर्ट ग्रुप की नूतन देवी 


खगड़िया -


 ‘पल्स पोलियो टीकाकरण अभियान की तर्ज पर फाइलेरिया उन्मूलन के लिए प्रयास होना चाहिए । राज्य और जिला को पूरी तरह से फाइलेरिया मुक्त होने तक केंद्र और राज्य सरकार के द्वारा लगातार अभियान चलाए जाने की आवश्यकता है।‘ उक्त बातें परबत्ता प्रखंड क्षेत्र अंतर्गत रूपौली- नौरंगा में कार्यरत पेशेंट सपोर्ट ग्रुप (पीएसजी) की  सदस्य नूतन देवी ने कही। मालूम हो कि खगड़िया जिला को फाइलेरिया जैसी बीमारी से मुक्त बनाने के लिए साई राम पेशेंट सपोर्ट ग्रुप की  सदस्य नूतन देवी घर - घर जाकर लोगों को लगातार जागरूक कर रही हैं । वो फाइलेरिया रोगियों को नियमित साफ- सफाई, व्यायाम और योगाभ्यास के लिए भी प्रेरित करती हैं  ताकि फाइलेरिया के रोगियों को बीमारी से कुछ आराम मिल सके । इसके अलावा सरकार के द्वारा साल में एक बार चलाए जाने वाले सर्वजन दवा सेवन कार्यक्रम (एमडीए) अभियान के दौरान नूतन देवी घर - घर जाकर दो वर्ष से अधिक उम्र  के लोगों को फाइलेरिया की  दवा के रूप डीईसी और अल्बेंडाजोल का सेवन साल में एक बार और लगातार कम से कम पांच वर्षों तक करने के लिए प्रेरित कर रही हैं। 


साई राम पेशेंट सपोर्ट ग्रुप की  सदस्य नूतन देवी के पति राकेश कुमार एक मामूली सा दुकान चलाकर अपने परिवार का भरण पोषण करते हैं । इनके परिवार में सास- ससुर के अलावा कुल तीन बच्चे हैं। नूतन देवी ने मैट्रिक तक की  पढ़ाई पूरी की है। वो अपनी पूरी योग्यता और अनुभव का इस्तेमाल फाइलेरिया बीमारी के प्रति लोगों को जागरूक करने में कर रही  हैं । इस निः स्वार्थ समाज सेवा में उनके पति के साथ - साथ पूरे परिवार का सहयोग और समर्थन मिल रहा है। उन्होंने बताया कि आज के इस सामाजिक परिवेश में महिलाओं का घर से बाहर निकलकर काम करना ही काफी चुनौती पूर्ण है।  फाइलेरिया उन्मूलन के लक्ष्य को प्राप्त करने के लिए निःशुल्क  बगैर किसी स्वार्थ के घर घर जाकर लोगों को फाइलेरिया बीमारी के  उन्मूलन के लिए जागरूक करना काफी संघर्ष पूर्ण  कार्य है। इस दौरान मुझे लोगों के कई कड़वे सवालों जैसे आपको इस काम के लिए क्या मिलता है, आप ऐसा क्यों करती हैं, फाइलेरिया तो  खत्म ही नहीं हो सकता है का सामना करना पड़ता है। मैं सभी लोगों को यह जवाब देती हूं कि मुझे भले ही कुछ नहीं मिलता है लेकिन मेरे प्रयास से किसी फाइलेरिया के रोगी का कुछ भी भला होता है तो यही मेरे लिए पारिश्रमिक है। उन्होंने बताया कि साई राम पेशेंट सपोर्ट ग्रुप को आंगनबाड़ी सेविका गीता देवी और सहायिका गायत्री देवी का पूरा सहयोग मिल रहा है। हमलोग स्थानीय आंगनबाड़ी केंद्र पर ही बैठक आयोजित कर बच्चों, महिलाओं को फाइलेरिया से बचने के लिए नियमित साफ सफाई और व्यायाम,योगाभ्यास के लिए प्रेरित करती हूं। इसके अलावा फाइलेरिया के रोगियों को  स्थानीय सामुदायिक स्वास्थ्य केंद्र, परबत्ता ले जाकर आवश्यक दवाइयां, एमएमडीपी किट उपलब्ध करवाने का प्रयास कर रही हूं। इस काम में हमलोगो को स्थानीय वेक्टर जनित रोग सुपरवाइजर (वीबीडीएस) मनीष कुमार का भी पूरा सहयोग मिलता है। 

उन्होंने बताया कि मैं अपने पूरे पंचायत को फाइलेरिया से पूरी तरह मुक्त बनाना चाहती हूं। इसके लिए अपने स्तर से हर संभव प्रयास करने के लिए सदैव तत्पर हूं।

रिपोर्टर

  • Aishwarya Sinha
    Aishwarya Sinha

    The Reporter specializes in covering a news beat, produces daily news for Aaple Rajya News

    Aishwarya Sinha

संबंधित पोस्ट