ई.संजीवनी -मुंगेर सहित सभी जिलों में टेली कंसल्टेशन के लक्ष्य को किया गया पुनर्निर्धारित  

 
- मुंगेर जिला के 154 हेल्थ सब सेंटर पर प्रति दिन 770 और महीने में 19,250 टेली कंसल्टेशन का लक्ष्य निर्धारित 
- राज्य स्वास्थ्य समिति के कार्यपालक निदेशक ने सभी जिलों के सिविल सर्जन सहित अन्य अधिकारियों को पत्र जारी कर दिए आवश्यक निर्देश
- अब ई. संजीवनी ओपीडी की सेवाएं विभिन्न स्वास्थ्य केंद्रों पर प्रत्येक दिन लोगों हो रही है उपलब्ध 
 
मुंगेर, 10 मई। 
ई.संजीवनी के माध्यम से मुंगेर सहित सभी जिलों में टेली कंसल्टेशन के लक्ष्य (टारगेट) को पुनर्निर्धारित  किया गया है। पुनर्निर्धारित लक्ष्य  के अनुसार मुंगेर जिला के कुल 154 हेल्थ सब सेंटर पर प्रति दिन 770 और महीने में 19250 टेली कंसल्टेशन का लक्ष्य निर्धारित किया गया है। इस आशय की  जानकारी जिला के सिविल सर्जन डॉ. पीएम सहाय ने दी। उन्होंने बताया कि राज्य सरकार के सात निश्चय पार्ट टू कार्यक्रम के तहत सुदूरवर्ती ग्रामीण इलाकों में रहने वाले लोगों को टेली मेडिसिन सेवा के माध्यम से निःशुल्क चिकित्सकीय परामर्श उपलब्ध कराया जा रहा है। पहले ये सेवाएं सप्ताह में सिर्फ तीन दिन ही मिल पाती थी लेकिन अब  जिला के विभिन्न स्वास्थ्य संस्थानों के माध्यम से प्रतिदिन ई. संजीवनी ओपीडी की  सेवाएं  लोगों को मिल पा रही हैं । 
उन्होंने बताया कि राज्य स्वास्थ्य समिति के द्वारा जारी पुनर्निर्धारित लक्ष्य  के अनुसार आरएचएस 2021- 22 के मुताबिक  मुंगेर जिला में कुल 154 हेल्थ सब सेंटर कार्यरत हैं । जहां प्रति दिन 5 कंसल्टेशन की  दर  से कुल 770 टेली कंसल्टेशन प्रतिदिन का लक्ष्य निर्धारित किया गया है। इसी तरह महीने में कम से कम 25 कार्य दिवस के अनुसार कुल 19250 का लक्ष्य निर्धारित किया गया है। इसको ले राज्य स्वास्थ्य समिति के कार्यपालक निदेशक संजय कुमार सिंह ने पत्र जारी कर सभी जिलों के सिविल सर्जन सहित अन्य अधिकारियों को  आवश्यक निर्देश जारी किए हैं। 
 
जिला भर में टेली मेडिसिन सेवाओं को प्रभावी बनाने का हो रहा है प्रयास : 
जिला स्वास्थ्य समिति के जिला कार्यक्रम प्रबंधक मो. फैजान आलम अशरफी ने बताया कि राज्य स्वास्थ्य समिति के द्वारा ई. संजीवनी के माध्यम से टेली कंसल्टेशन को लेकर पुनर्निर्धारित किए लक्ष्य के अनुसार उपलब्धि को प्राप्त करने का निर्देश ग्रामीण स्तर पर कार्यरत चिकित्सकों को दिया गया है। ग्रामीण क्षेत्र में रहने वाले लोगों को बेहतर चिकित्सकीय सुविधा उपलब्ध कराने के लिए जिला के 154 स्वास्थ्य उपकेंद्रों पर टेली कंसल्टेशन के माध्यम से चिकित्सकीय परामर्श की  सुविधा उपलब्ध कराई जा रही है। उन्होंने बताया कि ई. संजीवनी के माध्यम से जिला भर में डेली कंसल्टेशन का लक्ष्य 770 और मासिक कंसल्टेशन का लक्ष्य 19250 निर्धारित किया गया है। इसको लेकर संबंधित स्वास्थ्य विभाग के अधिकारियों को भी आवश्यक निर्देश दिए गए हैं। 
उन्होंने बताया कि ई. संजीवनी एक वेब आधारित व्यापक टेली मेडिसिन सेवा है। यह ग्रामीण क्षेत्र  के वंचित समुदायों तक स्वास्थ्य सेवाओं कि पहुंच सुनिश्चित कराता है। उपलब्ध चिकित्सकीय सेवाओं की  गुणवत्ता में सुधार,बुनियादी ढांचे एवम मानव संसाधन में कमी की  समस्या से निपटने में यह विशेष रूप से कारगर है। टेली मेडिसिन सेवा में विशेषज्ञ चिकित्सक वीडियो कांफ्रेंसिंग के जरिए ग्रामीण क्षेत्रों में अपनी सेवाएं प्रदान करते हैं। 
 
आम लोगों के लिए बेहद उपयोगी है ई. संजीवनी टेली मेडिसिन सेवा : 
जिला स्वास्थ्य समिति के जिला योजना समन्वयक (डीपीसी) सुजीत कुमार ने बताया कि ई. संजीवनी सेवाओं के माध्यम से मरीज इलाज के लिए अस्पताल आने की  झंझट से मुक्ति प्राप्त कर लेता है। लोग घर बैठे ही विशेषज्ञ चिकित्सक से अपने रोग के बारे में जरूरी परामर्श ले सकते हैं। इससे आम लोगों को भीड़भाड़  सहित अन्य वजहों से संक्रमण के खतरों का भी सामना नहीं करना पड़ता है। टेली मेडिसिन सर्विस के माध्यम से मरीज वीडियो कांफ्रेंसिंग  से अपनी समस्या हब में बैठे चिकित्सकों के पास रख सकते हैं। चिकित्सकों  से  उन्हें उचित परामर्श एवं दवा का सुझाव दिया जाता है। इसके बाद वो नजदीकी किसी भी स्वास्थ्य केंद्र पर जाकर निः शुल्क दवा प्राप्त कर सकते हैं।

रिपोर्टर

  • Aishwarya Sinha
    Aishwarya Sinha

    The Reporter specializes in covering a news beat, produces daily news for Aaple Rajya News

    Aishwarya Sinha

संबंधित पोस्ट