एमएमडीपी को ले स्वास्थ्य विभाग के अधिकारियों को दिया गया प्रशिक्षण


-  सदर प्रखंड खगड़िया अंतर्गत रहने वाले  फाइलेरिया के रोगियों के बीच किया गया एमएमडीपी किट का वितरण 

- कार्यशाला में जिला के विभिन्न प्रखंड के प्रभारी चिकित्सा पदाधिकारी, मेडिकल ऑफिसर, बीएचएम, वीबीडीएस सहित स्वास्थ्य विभाग के कई अधिकारी और डेवलपमेंट पार्टनर के प्रतिनिधि थे मौजूद  


खगड़िया-


 रुग्णता प्रबंधन और विकलांगता रोकथाम, मॉर्बिडिटी मैनेजमेंट एंड डिसेबिलिटी प्रिवेंशन (एमएमडीपी) को ले शुक्रवार को सदर पीएचसी के सभागार में जिला के सभी प्रखंडों से आए स्वास्थ्य विभाग के अधिकारियों और कर्मचारियों को एक दिवसीय  प्रशिक्षण दिया गया । प्रशिक्षण कार्यक्रम का उद्घाटन जिला वेक्टर जनित रोग नियंत्रण पदाधिकारी डॉविजय कुमार ने किया । एमएमडीपी को ले प्रशिक्षण कार्यशाला में जिला के सभी प्रखंड के  प्रभारी चिकित्सा पदाधिकारी, मेडिकल ऑफिसर, बीएचएम, वीबीडीएस के अलावा जिला के वेक्टर रोग नियंत्रण पदाधिकारी मो. शहनवाज आलम, जिला वेक्टर जनित रोग सलाहकार बब्लू साहनी सहित स्वास्थ्य विभाग के कई अधिकारी और डेवलपमेंट पार्टनर के रूप में केयर इंडिया, सीफार और पिरामल के प्रतिनिधि मौजूद थे।

प्रशिक्षण कार्यशाला को संबोधित करते हुए जिला वेक्टर जनित रोग नियंत्रण पदाधिकारी डॉ विजय कुमार ने बताया कि राष्ट्रीय  फाइलेरिया उन्मूलन कार्यक्रम के दो भाग हैं, 1. मास ड्रग एडमिनिस्ट्रेशन (एमडीए) कार्यक्रम, इसमें सभी लोगों को फाइलेरिया से बचाव के लिए अल्बेंडाजोल और डीईसी की  दवा खिलाई जाती है। इस दौरान सिर्फ दो वर्ष से कम उम्र के बच्चों, गर्भवती महिलाओं और गंभीर रूप से बीमार लोगों को दवा नहीं खिलाई जाती है। 

2 मॉर्बिडिटी मैनेजमेंट एंड डिसेबिलिटी प्रिवेंशन (एमएमडीपी), इसमें फाइलेरिया के रोगियों को एमएमडीपी क्लिनिक और एमएमडीपी किट के माध्यम से पर्सनल हाइजीन, स्किन एंड वूंड केयर, एक्सरसाइज, इलिवेशन और सूटेबल जूते पहनने के बारे में जानकारी दी जाती है ताकि फाइलेरिया के रोगी काफी हद तक अपनी परेशानियों से छुटकारा पा सकें । 


सदर प्रखंड खगड़िया अंतर्गत रहने वाले फाइलेरिया के रोगियों के बीच किया गया एमएमडीपी किट का वितरण : जिला वेक्टर जनित रोग सलाहकार बब्लू साहनी ने बताया कि शुक्रवार को एमएमडीपी प्रशिक्षण के दौरान सदर प्रखंड क्षेत्र अंतर्गत विभिन्न गांवों में रहने वाले फाइलेरिया के रोगियों के बीच एमएमडीपी किट का वितरण किया गया । फाइलेरिया के रोगियों के बीच एमएमडीपी किट में प्लास्टिक का  टब, मग, तौलिया, साबुन, ग्ल्ब्स,  एंटी सेप्टिक, एंटी फंगल और एंटी बैक्टेरियल क्रीम वितरित किया गया। उन्होंने बताया कि सदानंदपुर के कठौरा गांव के रहने वाले संजय कुमार,उम्र 49 साल और रोहित साव की  40 वर्षीय पत्नी सुनीता देवी, हरदासचक खगड़िया के रहने वाले 40 वर्षीय नवीन कुमार वर्मा, खगड़िया सदर  के भदास गांव के रहने वाले गणेश शाह की  60 वर्षीय पत्नी मीना देवी, 45 वर्षीय रेणु कुमारी और पंचवटी चौक भदास के  प्रकाश साह की  45 वर्षीय पत्नी अनीता देवी को किट वितरण किया गया। 


एमएमडीपी किट मिलने से साफ- सफाई में मिलेगी काफी सहूलियत : 

एमएमडीपी किट प्राप्त करने वाली मीना देवी, रेणु कुमारी और अनीता देवी ने बताया कि हमलोग पहले से अपने स्तर से साबुन और पानी से पैर की  सफाई करती थी। इसके अलावा नियमित रूप से एक्सरसाइज भी करती थी। लेकिन आज प्रशिक्षण कार्यक्रम में जिस प्रकार से साफ - सफाई और नियमित व्यायाम के लिए बताया गया है उसका नियमित अभ्यास करूंगी। किट मिलने के बाद अब साफ सफाई में काफी सहूलियत मिलेगी। इस अवसर पर सीफार के राज्य प्रतिनिधि अरूणेंदु झा भी मौजूद थे ।

रिपोर्टर

  • Aishwarya Sinha
    Aishwarya Sinha

    The Reporter specializes in covering a news beat, produces daily news for Aaple Rajya News

    Aishwarya Sinha

संबंधित पोस्ट