राष्ट्रीय टीबी उन्मूलन कार्यक्रम- नए टीबी मरीजों के नोटिफिकेशन को ले आगामी 12 मार्च को सीएमई का होगा आयोजन

 


- सीएमई कार्यक्रम में शामिल होंगे जिलाभर के सरकारी और निजी चिकित्सक 

- नए टीबी मरीजों के नोटिफिकेशन पर निजी चिकित्सकों और टीबी मरीजों को मिलने वाली सुविधाओं के बारे में दी जाएगी विस्तृत जानकारी


मुंगेर, 10 मार्च-


 राष्ट्रीय टीबी उन्मूलन कार्यक्रम (एनटीईपी) के तहत नए टीबी मरीजों के नोटिफिकेशन को ले रविवार 12 मार्च को जिला मुख्यालय स्थित इंडियन मेडिकल एसोसिएशन (आईएमए) के सभागार में कंटीन्यू मेडिकल एजुकेशन (सीएमई) का आयोजन किया जाएगा। इस आशय की  जानकारी शुक्रवार को जिला संचारी रोग पदाधिकारी  डॉ ध्रुव कुमार शाह ने दी। उन्होंने बताया कि विगत 28 फरवरी को आयोजित डिस्ट्रिक्ट टीबी फोरम की मीटिंग में जिलाधिकारी नवीन कुमार के द्वारा प्राइवेट सेक्टर में नए टीबी मरीजों के नोटिफिकेशन को बढ़ाने को ले दिए गए निर्देश के अनुसार रविवार को सीएमआई कार्यक्रम का आयोजन किया जा रहा है। इस कार्यक्रम में जिला भर के सभी सरकारी और निजी चिकित्सकों को आमंत्रित किया गया है। इसको ले सिविल सर्जन डॉ. पीएम सहाय ने आईएमए मुंगेर के अध्यक्ष और सचिव को पत्र जारी कर उक्त कार्यक्रम के आयोजन और सरकारी और निजी चिकित्सकों की  अहम भागीदारी सुनिश्चित कराने को जानकारी दी गई है। उन्होंने बताया कि उक्त कार्यक्रम में डब्ल्यूएचओ के स्टेट कंसल्टेंट डॉ मेजर अवकाश सिन्हा मौजूद रहेंगे। वे  मुंगेर, बांका,भागलपुर सहित कई अन्य जिलों में चल रहे टीबी कार्यक्रम की   मानिट रिंग  देख रहे हैं। 


नए टीबी मरीजों के नोटिफिकेशन पर निजी चिकित्सकों और टीबी मरीजों को मिलने वाली सुविधाओं के बारे में दी जाएगी विस्तृत जानकारी : 

डिस्ट्रिक्ट टीबी/एचआईवी कोऑर्डिनेटर शलेंदु कुमार ने बताया कि सीएमई कार्यक्रम में नए टीबी मरीजों के नोटिफिकेशन पर निजी चिकित्सकों और टीबी मरीजों को मिलने वाली सुविधाओं के बारे में विस्तृत जानकारी दी जाएगी । उन्होंने बताया कि नए टीबी मरीजों के नोटिफिकेशन पर निजी चिकित्सकों को सरकार के द्वारा प्रत्येक नोटिफिकेशन पर 500 की  प्रोत्साहन राशि दी जाती है। इस कार्य में मुंगेर जिला में वर्ल्ड हेल्थ पार्टनर (डब्ल्यूएचपी) नामक संस्था के वोलेंटियर निजी चिकित्सकों के संस्थान में जाकर उन्हें नए टीबी मरीजों के नोटिफिकेशन से जुड़े तमाम तकनीकी पहलुओं से अवगत कराते हैं। उन्होंने बताया कि कार्यक्रम में नए नोटिफाइड मरीजों को सरकार के द्वारा मिलने वाली विभिन्न सुविधाओं के बारे में भी विस्तृत रूप से जानकारी दी जाएगी।

निक्षय पोर्टल पर नोटिफाइड नए टीबी मरीजों को मिलने वाली सुविधाएं : 

उन्होंने बताया कि नए नोटिफाइड   टीबी मरीजों को टीबी के साथ - साथ एचआईवी और डायबिटीज की भी जांच कराई जाती है। इसके साथ ही जांच के बाद यह पता किया जाता है कि नए टीबी नोटिफाइड मरीज टीबी की किस दवा से सेंसेटिव और किस दवा से रेजिस्टेंट हैं । इसके बाद टीबी मरीज के पूरी तरह ठीक होने तक लगातार ट्रीटमेंट जारी रहता है। इसके साथ ही डायरेक्ट बेनिफिशियेरी ट्रांसफर (डीबीटी) के माध्यम से नकद मदद (कैश एसिस्टेंस) दी जाती है। इसके अलावा निक्षय पोषण योजना के तहत पोषक आहार ग्रहण करने के लिए प्रत्येक महीने 500 रुपए की  सहायता राशि सरकार के द्वारा दी  जाती  है। उन्होंने बताया कि सरकार के द्वारा टीबी मरीजों को निःशुल्क दवा, निःशुल्क इलाज के साथ- साथ यात्रा के लिए भी सहायता दी जाती है। भारत सरकार की  नई निक्षय मित्र योजना के तहत स्वयं सेवी संस्थाओं के द्वारा टीबी मरीजों को गोद लेकर जब तक टीबी मरीज का ट्रीटमेंट जारी रहता उस समय तक पोषक आहार उपलब्ध कराया जाता है।

रिपोर्टर

  • Swapnil Mhaske
    Swapnil Mhaske

    The Reporter specializes in covering a news beat, produces daily news for Aaple Rajya News

    Swapnil Mhaske

संबंधित पोस्ट